सरोगेट मां को 24 हफ्ते के भ्रूण का गर्भपात कराने की मंजूरी मिली

सरोगेट मां को 24 हफ्ते के भ्रूण का गर्भपात कराने की मंजूरी मिली

सेहतराग टीम

बंबई उच्च न्यायालय ने एक ‘सरोगेट’ मां को अपने 24 हफ्ते के भ्रूण का गर्भपात करने की इजाजत दे दी है। इस भ्रूण के हृदय में कई विकृतियां हैं। इस बारे में विशेषज्ञों की रिपोर्ट से आश्‍वस्‍त होने के बाद अदालत ने गर्भपात की मंजूरी दे दी।

न्यायमूर्ति भारती डांगरे की एक अवकाश पीठ पुणे की एक महिला की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसने अपने 24 हफ्ते के भ्रूण का गर्भपात करने की इजाजत मांगी थी। याचिका के मुताबिक महिला ने असिस्‍टेड फर्टिलिटी टेक्‍नोलॉजी के जरिये पुणे के एक दंपती से उनकी एक संतान के लिए गर्भधारण करने का समझौता किया था।

महिला ने गर्भधारण कर लिया लेकिन बाद में एक नियमित जांच के तहत यह पाया गया कि भ्रूण के हृदय में कई विकृतियां हैं। इसके बाद महिला ने अपने माता-पिता के साथ उच्च न्यायालय का रुख कर गर्भपात कराने की इजाजत मांगी क्योंकि गर्भ 20 हफ्ते से अधिक का हो गया था। 

गौरतलब है कि ‘मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्‍नेंसी एक्ट’ 20 हफ्ते से अधिक अवधि का गर्भ गिराने की तब तक इजाजत नहीं देता, जब तक कि उच्च न्यायालय किसी सरकारी अस्पताल की एक विशेषज्ञ मेडिकल टीम की रिपोर्ट पर विचार करने के बाद इस बारे में निर्देश नहीं जारी कर दे।

पिछले हफ्ते महिला की एक मेडिकल टीम ने जांच की थी, जिसने अदालत को एक रिपोर्ट सौंपी। इसमें इस बात का जिक्र किया गया था कि यदि शिशु का जन्म होता है तो उसकी कई सर्जरी करने की जरूरत पड़ेगी। अदालत ने अपने आदेश में कहा, ‘मेडिकल टीम की राय है कि गर्भपात किया जा सकता है।’

फाइल फोटो

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।